स्क्रबर मेकिंग और पैकिंग बिजनेस ।। Scrubber Making And Packing Business. - E-commerce ideas, Zero Investments, Jobs, Franchise information in Hindi.

Amazon Ad.

Post Top Ad

Sunday, 5 July 2020

स्क्रबर मेकिंग और पैकिंग बिजनेस ।। Scrubber Making And Packing Business.

Scrubber Making And Packing Business-


स्क्रबर एक ऐसा प्रोडक्ट है जिसका उपयोग लगभग प्रत्येक घरों में होता है। हर घर में नियमित रूप से उपयोग होने के कारण स्क्रबर की मार्केट में डिमांड हमेशा बनी रहती है। छोटे - बड़े किराने की दुकानों में, फार्चून की दुकानों में, स्टेशनरी दुकानों में तथा शापिंग माॅल में स्क्रबर की बिक्री होती है। यदि आप कम लागत के साथ बाजार के उतार - चढ़ाव से सुरझित और फायदेमंद व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो यह बिजनेस आपके लिए एक सर्वोत्तम विकल्प हो सकता है। स्क्रबर पैकिंग बिजनेस और स्क्रबर मेकिंग एंड पैकिंग बिजनेस दोनो के बारे में विस्तार से इस लेख में चर्चा करेंगे।
स्क्रबर पैकिंग बिजनेस में राॅ मेटेरियल्स बाजार से खरीदकर इसकी पैकिंग कर आप हाॅलसेल में बेच सकते हैं। इसे आप कम लागत के साथ आसानी से शुरू कर सकते हैं।
तथा स्क्रबर मेकिंग एंड पैकिंग बिजनेस में राॅ 
मेटेरियल्स भी स्क्रबर मेकिंग मशीन के जरिए स्वयं तैयार किया जाता है तथा पैकिंग मशीन के द्वारा पैक कर हाॅलसेल में बेचा जाता है। इसमें लागत ज्यादा होती है तथा बचत भी ज्यादा होती है।

Seller Detail---




details-- Royal Paper D-9,Ground floor,Manohar Park near ashok park main Metro Station New delhi--110026 ph no-9999838661,9999838632, 9999838663 www.royalpaperindsutries.com






1. स्क्रबर पैकिंग बिजनेस ( Scrubber Packing Business )


स्क्रबर पैकिंग की बिजनेस की शुरूआत एक लघु उधोग के तौर पर की जा सकती है।

• Machine Required for Scrubber Packing Business
( स्क्रबर पैकिंग बिजनेस की शुरूआत करने के लिए आवश्यक मशीनें ) 

- स्क्रबर पैकिंग बिजनेस के लिए ऑटोमेटिक पैकिंग मशीन ज्यादा उपयोगी, प्रोडक्टिव और फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें ज्यादा मैनपावर की जरूरत नहीं होती है और तेज गति से होती है। इस मशीन को किसी महिला या पुरूष द्वारा आसानी से चलाया जा सकता है।
ऑटोमेटिक पैकिंग मशीन भी दो तरह की आती है -
एक मशीन आपको 60,000 से 65,000 रू तक आसानी से मिल जाएगी जिसमें आपको 1 साल की सर्विस वारंटी मिलती है।
दूसरी मशीन जो कि 1,20,000 तक आती है इसमें 2 साल की सर्विस वारंटी तथा रिप्लेसमेंट गारंटी भी मिलती है।



दोनों मशीन के उत्पादन छमता में कोई अंतर नहीं होता है सिर्फ दोनों के फिनिशिंग क्वालिटी में अंतर आता है। दूसरी मशीन की कीमत ज्यादा है तो यह निश्चित है कि यह मशीन लांग टर्म तक चलने वाली होगी और साथ में इस मशीन में "हैवी ब्लिस्टर" को भी आसानी से पैक किया जा सकता है।
बाकिं आपके बजट पर निर्भर करता है आप अपनी सुविधा अनुसार खरीद कर इस बिजनेस की शुरूआत कर सते हैं।
स्क्रबर पैकिंग मशीन में सिर्फ स्क्रबर की हीं पैकिंग नहीं होती है उसमें फाॅर्चून की दुकान, इलेक्ट्रानिक्स की दुकान और ज्वेलरी की दुकान पर बिकने वाले कई आईटम्स की पैकिंग होती है जैसे - ब्रश, ज्वेलरी ( पायल, ईयररिंग, नोजरिंग इत्यादि ), बच्चो के खिलौने, ताला, मेमोरी कार्ड इत्यादि।

• Area Required for Scrubber Packing Business

( स्क्रबर पैकिंग बिजनेस की शुरूआत करने के लिए आवश्यक स्थान )

 - स्क्रबर पैकिंग बिजनेस की शुरूआत करने के लिए 10×10 के जगह की आवश्यकता होती है जहां मशीनों को लगाया जा सके और सुचारू रूप से चलाया जा सके। इस बिजनेस की शुरूआत आप अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं।

• Manpower Required for Scrubber Packing Business 

( स्क्रबर पैकिंग बिजनेस की शुरूआत करने के लिए आवश्यक मैनपावर )

 - इस बिजनेस की शुरूआत 1 वर्कर के साथ भी की जा सकती है लेकिन यदि मशीन चलाने के लिए 1 वर्कर तथा मेटेरियल को अरेंजमेंट करने के लिए 1
 वर्कर हो तो प्रोडक्शन सुचारू रूप से और तेज गति से हो पाती है।

• Raw Material Required for Scrubber Packing Business 

( स्क्रबर पैकिंग बिजनेस की शुरूआत करने के लिए आवश्यक कच्चा माल ) 

- स्क्रबर पैकिंग बिजनेस को शुरू करने के लिए पैकिंग मशीन के अलावे 100% स्टेनलेश स्टील स्क्रबर, ब्लिश्टर शीट या कैलेंडर तथा प्लास्टिक कटोरी ।



Steel Scrubber ( स्टील स्क्रबर ) -

स्क्रबर बहुत प्रकार के होते हैं जैसे जीआई लोहे इत्यादि लेकिन इन स्क्रबर का उपयोग करने से हाथ के डैमेज होने की संभावना रहती है। यहां उल्लेख किया जा रहा है 100% स्टेनलेश स्टील स्क्रबर की जिसकी डिमांड बाजार में 90% है। सबसे अच्छी क्वालिटी की स्टील स्क्रबर बाजार में बल्क में 200 रू किलो तक मिल जाती है। मार्केट में 10 ग्राम से लेकर 30 ग्राम तक के स्क्रबर बिकते हैं इसकी कीमत इसके ग्रामेज और क्वालिटी पर निर्भर करती है।

Blister Sheet ( ब्लिस्टर शीट ) -

 पैकिंग के लिए उपयोग किया जानेवाला कलैंडर को ब्लिश्टर शीट भी कहा जाता है यह प्लास्टिक काॅटेड होता है। यदि आप स्क्रबर को अपने ब्रांड नेम के साथ बेचना चाहते हैं तो आप इस कैलेंडर पर अपने ब्रांड नेम की प्रिंटिंग, ब्रांड लोगो, डिजाईन इत्यादि लगाकार इसे आकर्षक बना सकते हैं तथा ब्रांड नेम के साथ बेचने पर आपकी एडवर्टाइजमेंट भी हो जाएगी तथा क्वालिटी अच्छी रहने पर कस्टमर दुबारा आपका प्रोडक्ट ढूंढकर खरीदेंगे। इसकी कीमत 6 रू पीस पड़ती है।
Blister/plastic कटोरी -

प्लास्टिक कटोरी तीन क्वालिटी में उपलब्ध होती है। क्वालिटी के हिसाब से इसकी कीमत भी अलग - अलग होती है। यह आपको 150 रू किलो से लेकर 200 रू किलो तक उपलब्ध है। आप किस तरह की क्वालिटी अपने ग्राहकों को देना चाहते हैं तथा आपका बजट कैसा है यह देखते हुए खरीद सकते हैं।

• Production ( प्रोडक्शन )-

ऑटोमेटिक पैकिंग मशीन में डबल डोर फीचर मौजूद होती है जिसकी सहायता से आप दोनो तरफ से एकसाथ पैकिंग कर सकते हैं।
एक साइड से ऑपरेट करने पर यह मशीन एक मिनट में तीन कैलेंडर या शीट की पैकिंग कर सकता है। एक कलैंडर में 12 स्क्रबर पैक होता है यानि की एक मिनट में 36 स्क्रबर की पैकिंग हो सकती है। यदि दोनो साईड से एकसाथ पैकिंग किया जाए तो प्रति मिनट 6 कैलेंडर पैक हो सकता है।
यदि प्रतिदिन 8 - 10 घंटे दोनो साईड से पैकिंग किया जाए तो 5 से 6 हजार कैलेंडर की पैकिंग हो सकती है। 

• Profit Calculation ( लाभ आकलन ) -

स्क्रबर की कीमत = 200 रू किलो 
यानि 1 Kg Scrubber = 1000 ग्राम
           ‌  1 Scrubber = 10 ग्राम 
         100 Scrubber = 200 रू
             1  Scrubber = 2 रू

(1 कैलेंडर में लागत )
12 स्क्रबर = 24 रू
 1 कैलेंडर = 06 रू
12 कटोरी = 06 रू
_________________
कुल लागत = 36 रू
_________________

1 कैलेंडर जिसमें 12 स्क्रबर पैक होते हैं उसकी कंज्यूमर वैल्यू 120 रू होती है  जिसे 36 रूपये में तैयार किया जाता है।
कम से कम कीमत पर भी हाॅलसेल में इसे बेचा जाए तो 10 रू अतिरिक्त प्रति कैलेंडर पर जोड़ा जाए तो 45 - 46 रू की कीमत पर आसानी से बेचा जा सकता है।  हाॅलसेलर इसे रिटेलर को 55 - 60 रू में बेचता है तथा रिटेलर से कंज्यूमर तक यह 120 रू में पहुंचता है।
यदि 5 रू प्रति कैलेंडर की लाभ से दिनभर में 1000 कैलेंडर बेचा जाए तो प्रतिदिन 5000 रूपये तथा महीने 1 लाख तक की कमाई इस बिजनेस से आसानी से की जा सकती है।

* Investment Required For Scrubber Packing Business ( स्क्रबर पैकिंग बिजनेस में लागत )


• यदि 1,20,000 रू की मशीन की मशीन आप लेते हैं तो 80,000 रू के राॅ मेटेरियल्स यानि की 2,00,000 रू के साथ इस बिजनेस की शुरूआत की जा सकती है।

• यदि आप 60,000 रू की मशीन लेते हैं तो 50,000 के राॅ मेटेरियल्स यानि की 1,25,000 के साथ इस बिजनेस की शुरूआत कर सकते हैं।

2. Scrubber Making Machine ।। Scrubber Making And Packing Business ( स्क्रबर मेकिंग मशीन ।। स्क्रबर मेकिंग और पैकिंग बिजनेस )


स्क्रबर पैकिंग बिजनेस की शुरूआत तो आप 1.5 लाख रूपये से लेकर 2 लाख रूपये तक कर सकते हैं लेकिन यदि आपका बजट ज्यादा है तो आप 3,00,000 लाख का और इन्वेस्टमेंट करके स्क्रबर बनाने वाली मशीन भी साथ में लगाते हैं तो इससे आपको बहुत सारे फायदे मिल सकते हैं तथा आप अपनी कमाई को दोगुना कर सकते हैं।
एक पैकिंग मशीन को तीन मेकिंग मशीन के माल की जरूरत होती है। यानि की 1 पैकिंग मशीन को प्रत्येक महीने 3 क्विंटल माल की आवश्यकता होती है।



स्क्रबर बनाने के लिए उपयोग में आनेवाली राॅ मेटेरियल्स 165 रू किलो जीएसटी जोड़कर मिलती है यदि 10 रू मेकिंग चार्ज भी जोड़ दिया जाए तो भी एक किलो स्क्रबर 175 - 180 रूपये में बनकर तैयार हो जाता है।
आप जिस स्क्रबर को बल्क में 200 रू किलो मैनूफैक्चरर से खरीद रहे हैं वो स्क्रबर आप 180 रू में तैयार कर रहे हैं यानि की प्रति किलो 20 रू की बचत हो रही है। यदि प्रति महीने के 3000 किलो पर देखें तो 60,000 रू की बचत हो रही है जिसे आप मैनूफैक्चरर को दे रहे हैं।

दूसरा फायदा यह है कि हाॅलसेलर से जितने ग्राम का भी ऑर्डर आये चाहे 10 ग्राम, 20 ग्राम या 30 ग्राम का आप आसानी से ऑर्डर ले सकते हैं क्योंकि आप अपने हिसाब से स्वयं स्क्रबर की मैनूफैक्चरिंग कर रहे हैं।

No comments:

Post a comment

Post Bottom Ad